Battery Repair व्यवसाय कैसे शुरू करें

Uncategorized

Battery Repair व्यवसाय ऊर्जा रहित बैटरियों को उनकी पूर्ण मूल क्षमता में बहाल करने की सेवा प्रदान करना है। यह कुछ रसायनों को मिलाकर और कुछ सरल तरीकों का उपयोग करके किया जा सकता है। जैसे-जैसे वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और उपभोक्ता अधिक लागत के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, इस व्यवसाय के बढ़ने की संभावना भी बढ़ती जा रही है।

बैटरी की मरम्मत एक ‘ हरित व्यवसाय ‘ है और यह प्रक्रिया बहुत ही किफायती है। बैटरी की मरम्मत में बुनियादी कौशल रखने वाला एक उद्यमी इस लाभदायक बिजनेस को कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकता है।

आप लैपटॉप बैटरी और मोबाइल फोन बैटरी धारकों को भी सेवा प्रदान कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी दिन-ब-दिन उन्नत होती जा रही है और आपको हर बार अपडेट होने की आवश्यकता है।

Battery Repair Service | Lead acid battery repair | Inverter Battery Repair Shop | Old Battery Repair

Table of Contents

Battery Repair व्यवसाय केवल बैटरी रिचार्जिंग नहीं है

रिकंडिशनिंग एक प्रक्रिया है जो एक test से शुरू होती है। परीक्षण यह निर्धारित करता है कि बैटरी रिकंडिशनिंग के लायक है भी या नहीं। यदि परिणाम सकारात्मक आता है, तो अगला कदम रसायनों का एक निश्चित मिश्रण जोड़ना है जो अंदर की लेड प्लेटों पर इन-बिल्ट एसिड क्रिस्टल को घोलने में सहायता करने के लिए तैयार किया गया है।

क्रिस्टल dissolved होने के बाद बैटरी को सामान्य रिचार्जिंग प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। कठोर परीक्षण के बाद, बैटरी डिलीवरी के लिए तैयार है।

बैटरी रिचार्जिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो चार्ज को सीमित समय के लिए रखती है और बैटरी रिजेक्ट होने से पहले कुछ कुछ सालों तक रिचार्ज की जा सकती है। प्रत्येक रिचार्ज के बाद बैटरी की प्रभावशीलता कम हो जाती है।

Battery Repair व्यवसाय शुरू करने के लिए 7 चरण

Battery Repair व्यवसाय के लिए कौशल

बैटरियों की मरम्मत एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। हालांकि, आपको मूल बातें सीखने की जरूरत है। आपको विभिन्न प्रकार की बैटरियों जैसे Lead-Acid, Li-ion, Ni-Cd, Ni-MH बैटरी को जानना होगा।

आपको पुनर्कंडीशनिंग प्रक्रिया सीखने की जरूरत है, कैसे मृत बैटरी को फिर से जीवंत करना है, बैटरी की चार्ज क्षमता को कैसे मापना है, एक उलट सेल को कैसे वापस करना है आदि। साथ ही, आपको एसिड के उपयोग  से पूर्व कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में जानने की जरूरत है। आप इसका लाभ उन सरकारी विभागों से उठा सकते हैं जो औद्योगिक प्रशिक्षण आयोजित करते हैं।

Battery Repair व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय योजना बनाएं

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, बैटरी रिकंडिशनिंग व्यवसाय योजना बनाना आवश्यक है। बाजार रिसर्च के आधार पर, अपने व्यवसाय योजना को बनाएं । अपने बैटरी रीकंडीशनिंग व्यवसाय के लिए अपनी परिचालन, वित्तीय और मार्केटिंग रणनीतियों के बारे में विस्तार से लिखें।

आपकी व्यावसायिक योजना में शामिल किए जाने वाले कुछ बुनियादी विषय निम्नलिखित हैं:

  • प्रारंभिक और आवर्ती लागत
  • लक्षित ग्राहकों
  • मूल्य निर्धारण 
  • आप अपनी बैटरी कंडीशनिंग सेवाओं को कैसे बेचने की योजना बना रहे हैं?

उपकरण और सेटअप

बैटरी की मरम्मत का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण को खरीदने की आवश्यकता है।

आपको battery charger, electronic battery analysis, load tester, hydrometer, battery additive, acid jar, gloves, drill bit आदि की आवश्यकता होगी।

यहाँ बैटरी की मरम्मत के लिए आवश्यक बुनियादी उपकरण दिए गए हैं:

  • Different sets of screwdrivers.
  • Battery Charger
  • Set of Drills
  • Load Testers
  • Hydrometers.
  • Battery Additives
  • Battery Analyzers.
  • Funnels, and Buckets.
  • Gloves
  • Goggles
  • Aprons.
  • Cleaning Tools

अपना व्यवसाय पंजीकृत करें

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, यदि आप कानूनी रूप से बिना कानूनी झंझट के बैटरी रिकंडिशनिंग व्यवसाय चलाना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने की जरूरत पड़ेगी। प्रत्येक देश और राज्य आवश्यकता के अनुसार व्यापार संरचना की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। स्थानीय सक्षम प्राधिकारी से जाँच करें और अपनी कंपनी को अपने संसाधनों के अनुसार पंजीकृत करें।

लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें

संबंधित अधिकारियों से बात करें और अपने बैटरी कंडीशनिंग व्यवसाय को शुरू करने और चलाने के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें। लाइसेंस प्राप्त करने का कार्य करने के लिए आप किसी पेशेवर को भी नियुक्त कर सकते हैं।

एक स्थान चुनें

सेटअप के लिए एक स्थान का चयन करें । सर्विस स्टेशन के पास होना बेहतर है। आपको भंडारण, कार्यस्थल और कार्यालय स्थान के लिए बेसिक योजना निर्धारित करने की आवश्यकता है।

आवश्यक लाइसेंस या परमिट के बारे में अधिक जानने के लिए वकील की सलाह लें|

अपने बैटरी रिकंडीशनिंग व्यवसाय को बढ़ावा दें

अपने व्यवसाय को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से प्रचारित करें । कुछ स्थानीय समाचार पत्रों  के माध्यम से विज्ञापन करें तथा कुछ pemplate लगवा कर भी विज्ञापन कर सकते हैं।

टायर स्टोर या सर्विस स्टेशन जैसे अन्य ऑटोमोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ व्यापार tie-ups करें । एक ब्लॉग के साथ एक वेबसाइट बनाएं। इसके अलावा, आप अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग कर सकते हैं।

FAQ 

बैटरी क्या है?

बैटरी एक ऐसा उपकरण है जो oxidation-reduction (रेडॉक्स) प्रतिक्रिया के माध्यम से रासायनिक ऊर्जा को सीधे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है ।

बैटरी का निर्माण कब और किसने किया?

1800 में, एलेसेंड्रो वोल्टा ने बैटरी का आविष्कार किया, वह इटली में पाविया विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर थे।

बैटरी कितने प्रकार की होती है?

मुल्लों से बैटरी दो प्रकार की होती है Primary (non-rechargeable) Secondary (rechargeable)

 lithium ion बैटरी का निर्माण किसने किया? 

Li-ion battery was developed by Akira Yoshino in 1985

पहली बैटरी को क्या कहा जाता था?

1800 में, वोल्टा ने पहली बैटरी का आविष्कार किया, जिसे वोल्टाइक पाइल के रूप में जाना जाने लगा

लिथियम आयन बैटरी का जीवन कितना होता है?

लिथियम-आयन बैटरी का सामान्य अनुमानित जीवन लगभग दो से तीन वर्ष या 300 से 500 चार्ज चक्र होता है, जो भी पहले हो

Tesla किस बैटरी का उपयोग करता है?

Tesla वर्तमान में एक NCA रसायन शास्त्र (lithium-nickel-cobalt-aluminum) का उपयोग करता है, जबकि lithium-nickel-manganese-cobalt (NMC) रसायन शास्त्र बाकी ईवी उद्योग में आम हैं

लिथियम बैटरी खतरनाक क्यों हैं?

स्लिथियम-आयन बैटरी खतरनाक होती हैं। बैटरियां एक ज्वलनशील इलेक्ट्रोलाइट से भी भरी होती हैं, जो गर्म होने पर जल सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *