सूखे फूलों का व्यवसाय कैसे शुरू करें | How to Start A Dried Flower Business in Hindi

Agri Business

वर्तमान में, ड्राइड फ्लावर बिजनेस दुनिया भर में एक बहुत ही लाभदायक बिज़नस है। फूलों का उत्पादन आज कृषि में सबसे तेजी से बढ़ने वाली फसलों में से एक है, जिसमें सभी प्रकार के फूलों, विशेष रूप से  यूनिक और कठिनाई-से-बढ़ने वाली किस्मों की बहुत मांग है।

पिछले दस वर्षों में कटे हुए सूखे फूलों में लोगों की रुचि लगातार बढ़ी है। यदि आपको बागवानी करना पसंद है और अपने बागवानी के शौक को व्यवसाय में बदलना चाहते हैं, तो उचित लाभ के लिए फूल उगाने के बारे में सोचें।

फूल सबसे अधिक लाभदायक पौधों में से हैं, जो किसी विशेष फसल के उच्चतम रिटर्न में से एक है । सूखे फूलों को उगाना, संसाधित करना और बेचना आपको पहले साल से ही एक स्थायी व्यवसाय के साथ पैसा कमाने की राह पर ला सकता है।

इस सूखे फूलों के व्यवसाय को स्थापित करने का एक प्राथमिक कारण यह है कि आप इसे आसानी से अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप फूलों को सुखाने और बेचने के लिए प्रारंभिक रूप में अपने बगीचे का उपयोग कर सकते हैं।

लाभकारी सूखे फूलों के उत्पादन की संभावना उन फसलों पर जोर देना है जो हमारे उत्तरी जलवायु के अनुकूल हैं। फूलों की गुणवत्ता पर ध्यान दें। फसलों के प्रकार जिन्हें कुशलता से उगाया जा सकता है, यह निर्धारित करेगा कि आप बाजार में क्या पेशकश कर सकते हैं, और बाजार मूल्य और मांग यह निर्धारित करेगी कि क्या इसे लाभप्रद रूप से उगाया जा सकता है। सूखे फूल, को “सनातन” भी कहा जाता है क्योंकि सूखने यह लंबे समय तक चलते हैं।

Table of Contents

बाजार को समझें | Understand the Market

सूखे फूलों के व्यवसाय की सफलता काफी हद तक स्थानीय बाजार में मांग पर निर्भर करेगी। बाजार के आकार, प्रतिस्पर्धियों और व्यवसाय की भविष्य की संभावनाओं को जानने के लिए बाजार का रिसर्च करें और यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करने की कोशिश करें ।

यह देखा गया है, सूखे फूलों की प्राथमिक मांग शौकियों, कार्यक्रम योजनाकारों और अपने इंटीरियर को सजाने में रुचि रखने वाले व्यक्तियों से आती है। आपके सूखे फूलों की वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए आपके पास पुनर्विक्रेताओं का एक नेटवर्क होना चाहिए।

सूखे फूल बनाने की प्रक्रिया जानें | Learn the Process of Making Dried Flowers

सूखे फूल बनाने की प्रक्रिया को मोटे तौर पर तीन चरणों में वर्गीकृत किया जा सकता है। वे निम्नलिखित हैं:

सूखे फूलों के व्यवसाय के लिए फसल चयन

उद्योग में सफलता प्राप्त करने के लिए सूखे फूलों के व्यवसाय के लिए उपयुक्त फसलों का चयन बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ फूल सूखने के बाद अपना सजावटी मूल्य खो देते हैं।

अधिकांश फूल जैसे कि सेलोसिया और स्ट्रॉफ्लावर, उगाना बहुत आसान है और हवा में सुखाना आसान है। उत्पादकों को सूखे फूलों के लिए सबसे अच्छा बाजार शिल्प की दुकानों, प्राचीन वस्तुओं की दुकानों, फूलों की दुकानों और रेस्तरां में सूखे फूलों को बेचने मैं लगता है।

सूखे फूलों के व्यवसाय के लिए कटाई

विभिन्न फूलों के लिए कटाई का चरण प्रजातियों और वांछित फूल के रूप के अनुसार अलग-अलग होता है। आपको कटाई के लिए सही समय के बारे मैं जानकारी होनी चाहिए।

आमतौर पर, फूलों को पूरी तरह से खीले होने से ठीक पहले काटा जाता है जिससे रंग फीका नहीं पड़ता है। पूरी तरह से खुली अवस्था में काटे गए फूलों को एक तंग कली और आधी खुली अवस्था में काटे गए फूलों की तुलना में सूखने में कम समय लगता है।

सूखे फूलों के व्यवसाय के लिए सुखाने की तकनीक

सूखे फूलों और अन्य सजावटी पौधों के हिस्सों की गुणवत्ता और उपस्थिति सुखाने की विधि से बहुत प्रभावित होती है सूखे सजावटी पौधों की सामग्री के उत्पादन में शामिल विभिन्न तकनीकों में सूखे फूलों के व्यवसाय में वायु से सुखाने, प्रेस से सुखाने, एम्बेडेड सुखाने, ओवन से सुखाने, और फ्रीज से सुखाने आदि शामिल हैं।

हवा से सुखाना

हवा में सुखाना सुखाने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है जहां पौधों की सामग्री को रस्सी / तार से जोड़ा जाता है और जल्दी सुखाने के लिए या तो अंधेरे में या धूप में लटकी हुई स्थिति में रखा जाता है। इस प्रक्रिया के लिए कम नमी वाले गर्म स्वच्छ अंधेरे और अच्छी तरह हवादार क्षेत्र की आवश्यकता होती है

प्रेस से सुखाना

प्रेस से सुखाने में, फूलों और पत्ते को अखबार की चादरों या ब्लॉटिंग पेपर की परतों के बीच रखा जाता है जिससे फूलों के बीच कुछ जगह मिलती है। इन चादरों को एक के ऊपर एक रखा जाता है और समान आकार के नालीदार बोर्ड को मुड़ी हुई चादरों के बीच में रखा जाता है ताकि जलवाष्प बाहर निकल सके।

एम्बेडेड से सुखाना

रेत, बोरेक्स, सिलिका जेल, चूरा, पेर्लाइट और इनके संयोजन का उपयोग एम्बेडिंग के लिए मीडिया के रूप में किया जाता है। इनमें से रेत और बोरेक्स सस्ते होते हैं लेकिन इन्हें सूखने में अधिक समय लगता है। गुलाब, डहलिया, कार्नेशन आदि जैसे नाजुक फूलों के लिए सिलिका जेल आदर्श सुखाने वाला एजेंट है।

ओवन में सुखाना

वर्तमान में, गर्म हवा और माइक्रोवेव ओवन का उपयोग तेजी से सुखाने और सूखे फूलों के व्यवसाय में सूखे फूलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी किया जा रहा है। इन विधियों में, पौधों की प्रजातियों के विशिष्ट समय के लिए पौधों की सामग्री को नियंत्रित तापमान पर रखा जाता है।

तापमान गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों मापदंडों को प्रभावित करके फूलों और अन्य सजावटी पौधों के हिस्सों को सुखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ग्लिसरीन से सुखाना

कई श्रमिकों द्वारा विशेष रूप से पत्ते को संरक्षित करने के लिए ग्लिसरीन सुखाने का उपयोग किया गया है। यह तुलनात्मक रूप से कम खर्चीला था और इसमें जल को आकर्षित करने की उच्च क्षमता थी। 33 प्रतिशत ग्लिसरॉल घोल में पत्तियों को डुबोकर या कुचले हुए तनों को रखकर कई प्रकार के पत्ते को सफलतापूर्वक संरक्षित किया गया है

जमा के सुखाना

सूखे फूलों के व्यवसाय में फूलों के संरक्षण का सबसे प्रभावी तरीका फ्रीज-ड्रायिंग है। फ्रीज सुखाने उच्च बनाने की क्रिया के सिद्धांत पर निर्भर करता है, जिससे आंशिक वैक्यूम (4.58 Torr से कम) और कम तापमान (0 डिग्री सेल्सियस से कम) की स्थितियों के तहत रखी गई बर्फ तरल चरण से गुजरे बिना गर्म होने पर वाष्पित हो जाएगी।

निर्जलीकरण प्रक्रिया के दौरान तरल पानी की अनुपस्थिति का मतलब है कि अवांछनीय रासायनिक प्रतिक्रियाएं नहीं होंगी। इसलिए, सूखे फूलों में रंग और यहां तक ​​कि सुगंध भी बरकरार रहती है।

एक बार जब सूखे फूलों का कारोबार विस्तार के लिए तैयार हो जाता है, तो कुछ विकल्प होते हैं। पहला फूल उत्पादन बढ़ाने के लिए खाली जमीन को लीज पर देना और दूसरा विकल्प फूल खरीदना है। एक बार सूखने और पैक करने के बाद, फूलों को थोक आधार पर खुदरा विक्रेताओं को बेचा जा सकता है।

बाजार पर शोध करें | Research the Market

स्थानीय समुदाय में सूखे फूलों की मांग के संबंध में जानकारी एकत्र करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विस्तृत बाजार अनुसंधान के लिए जाएं और अपने प्रतिस्पर्धियों, उनके उत्पादों और मूल्य निर्धारण, अंतराल कहां हैं, आदि के बारे में अधिक जानें। यह आपको अपने व्यवसाय की उचित तरीके से योजना बनाने में मदद करेगा।

अपने सूखे फूलों के व्यवसाय को नाम दें | Name Your Dried Flower Business

अपनी सूखे फूलों की कंपनी के लिए एक ऐसा नाम चुनें जो ग्राहकों के लिए आकर्षक और संबंधित हो। अपने सूखे फूलों के व्यवसाय के नामकरण के बारे में अधिक जानने के लिए इस मार्गदर्शिका को देखें ।

अपने सूखे फूलों के व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय योजना बनाएं | Create a Business Plan for Your Dried Flower Business

एकत्र की गई जानकारी के आधार पर, एक व्यवसाय योजना लिखना शुरू करें। आपकी सूखे फूल व्यवसाय योजना में व्यवसाय शुरू करने के आपके उद्देश्य, संचालन योजना, वित्तीय योजना, उत्पाद और दी जाने वाली सेवाएं शामिल होनी चाहिए। और एक विपणन योजना। जरूरत पड़ने पर आप बिजनेस प्लान जेनरेटर की मदद ले सकते हैं ।

यदि आप अपनी बचत से छोटे पैमाने पर शुरुआत कर रहे हैं, तो अपनी खुद की व्यवसाय योजना लिखने का प्रयास करें। व्यवसाय योजना को निम्नलिखित बुनियादी पहलुओं को ऐड करें:

  • कार्यकारी सारांश (Summary)
  • चुनौतियों
  • आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले समाधान
  • बाजार का दायरा (Scope)
  • प्रतियोगी विश्लेषण (Analysis)
  • स्वोट अनालिसिस
  • परिचालन योजना
  • भर्ती योजना, यदि आवश्यक हो
  • वित्तीय स्थिति (Financials)

सूखे फूलों का व्यवसाय शुरू करने की लागत की गणना करें | Calculate the Cost of Starting Dried Flower Business

सूखे फूलों का व्यवसाय शुरू करने में दो प्रमुख लागतें हैं बागवानी की आपूर्ति और भूमि। यदि आपके पास जमीन है या आपके बैकयार्ड में खाली जमीन है, तो स्टार्टअप लागत काफी कम हो जाती है। अन्य लागतों में अनुपालन (compliance) और विपणन व्यय शामिल (marketing expenses) हैं।

अगर कोई फ्रीज-ड्राई फूलों के गुलदस्ते को बाजार में उतारने का फैसला करता है तो निवेश बढ़ जाएगा। उन वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए आपको विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है। ऐसे भंडारण की अनुमानित लागत न्यूनतम 100000 ₹ होगी।

इस व्यवसाय को चलाने के लिए निश्चित लागतों के अतिरिक्त, आवर्ती लागतें भी लगेंगी। इसमें बागवानी की आपूर्ति, उपकरण रखरखाव, कर्मचारियों का वेतन, भूमि पट्टे आदि शामिल हैं।

एक छोटे पैमाने पर लगभग 18000 ₹ के निवेश के साथ सूखे फूलों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

अपना व्यवसाय पंजीकृत करें | Register Your Business

कानूनी रूप से अनुपालन करने वाला व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए, अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना आवश्यक है। प्रत्येक देश और राज्य संचालन और संसाधनों के पैमाने के आधार पर विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक संरचना प्रदान करते हैं। स्थानीय सक्षम प्राधिकारी से बात करें और जो आपको सबसे अधिक उपयुक्त लगे उसे चुनें।

सूखे फूल कहां बेचें | Where to Sell Dried Flowers

नेटवर्किंग इस व्यवसाय में सफल होने की कुंजी है। शौकीनों, खुदरा स्टोरों और सूखे फूलों का उपयोग करने वाले अंतिम ग्राहकों से संपर्क करें। पार्टी योजनाकारों तक पहुंचें और अपने उत्पादों की पेशकश करें। एक प्रासंगिक कंपनी के नाम के साथ एक वेबसाइट होने से आपके ग्राहकों को आपके उत्पादों से संबंधित और याद रखने में काफी मदद मिलती है।

अपने सूखे फूलों की तस्वीरों के साथ एक ब्रोशर बनाएं और उन्हें ग्राहकों को वितरित करें। साथ ही, लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी कंपनी का प्रोफाइल बनाएं और अपनी कंपनी की इवेंट और न्यूज़ को पोस्ट करें।

क्या सूखे फूलों का व्यवसाय लाभदायक है?

सूखे फूलों की दुनिया भर में अच्छी मांग है। संयुक्त राज्य अमेरिका जापान और यूरोप जैसे देश सूखे फूलों के प्रमुख आयातक हैं। सूखे फूलों के प्रमुख अनुप्रयोग बहुत व्यापक हैं। इसमें हस्तनिर्मित कागज, लैंपशेड, कैंडलहोल्डर, जूट बैग, फोटो फ्रेम, बॉक्स, किताबें, टॉपरी, कार्ड और उपहार आइटम बनाना शामिल है। इन उत्पादों को बनाने में सूखे फूलों का उपयोग इन उत्पादों की उपस्थिति और सुंदरता को बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *