एक लाभदायक ट्री फार्म व्यवसाय कैसे शुरू करें | How to Start A Tree Farm Business in Hindi

Agri Business

ट्री फार्म आजकल दुनिया भर में एक बहुत लोकप्रिय कृषि व्यवसाय है । यदि आपके पास कुछ एकड़ जमीन है, तो आप व्यवसाय के रूप में ट्री फार्म शुरू कर सकते हैं। मुनाफा कमाने के अलावा पर्यावरण के अनुकूल प्रयास करने का भी लाभ  मिलेगा। इसके अलावा, यदि आप उच्च मूल्य के पेड़ लगाते हैं तो आप अपनी अपेक्षा से अधिक लाभ कमा सकते हैं। पारंपरिक वृक्षारोपण का मतलब निजी व्यक्तियों के स्वामित्व वाला जंगल है जहां लकड़ी के उत्पादन के लिए विशाल पेड़ उगाए जाते हैं और उनका प्रबंधन किया जाता है।

हालांकि, हाल के वर्षों में ट्री फार्म की अवधारणा बदल गई है। आप जल्दी रिटर्न के लिए ट्री फार्म शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन पेड़ों से छुटकारा पाना होगा जो बढ़ने में लंबा समय लेते हैं और फसल पर रिटर्न देते हैं और इसके बजाय, उन विशिष्ट पेड़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो तेजी से बढ़ते हैं और आपको बहुत पहले मुनाफा देना शुरू करते हैं।

आइए अब उन कारकों पर चर्चा करें जिन पर आपको ट्री फार्म शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए। 

जमीन तैयार करना| Getting the land ready

वृक्षारोपण शुरू करने के आपके निर्णय के बाद सबसे पहले अपनी जमीन को रोपण के लिए तैयार करना चाहिए। एक अच्छे ट्रैक्टर का प्रयोग करें और अपनी जमीन को ठीक से साफ करें।

पेड़ों का चुनाव | Choice of Trees

एक सफल ट्री फार्म व्यवसाय बनाने के लिए उचित प्रकार के पेड़ लगाने का चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने पेड़ के खेत में लगाए गए विभिन्न प्रकार के पेड़ों की जाँच करें।

आसानी से बढ़ने वाले पेड़

आपको ऐसे पेड़ों को चुनना होगा जो तेजी से बढ़ते हैं, जिनकी रखरखाव लागत कम होती है और जिन्हें आसानी से काटा जा सकता है। संक्षेप में, अपने क्षेत्र में आसानी से उगने वाले देशी पेड़ों के लिए जाएं।

तेजी से बढ़ने वाले पेड़

तेजी से बढ़ने वाले पेड़ चुनें। ये पेड़ आपको स्पा, कोन, टफ, फल, सैप आदि के जरिए बड़े होने पर रिटर्न दे सकते हैं।

उच्च मूल्य के पेड़

ऐसे कई पेड़ हैं जो बढ़ते समय कई उपयोगी वस्तुओं का उत्पादन करते हैं। इन प्रयोग करने योग्य वस्तुओं में शिल्प फाइबर, सजावटी लकड़ी, भोजन, जीवित पौधे या आभूषण शामिल हैं। ये आइटम आपको एक सतत और स्थायी आय प्रदान करते हैं।

ट्री फार्म में पेड़ों से उच्च मूल्य के उत्पाद हैं:

क्राफ्ट फाइबर

एक पेड़ की तरह छाल, पट्टी, या टहनियों को बुना जा सकता है जो शिल्प फाइबर के रूप में जाना जाता है। उनका उपयोग टोकरियाँ और कई अन्य चीज़ें बुनने के लिए किया जाता है। एक उदाहरण ब्लैक ऐश ट्री है, जिसे बास्केट ट्री के नाम से भी जाना जाता है। विलो शूट की भी बहुत मांग है।

सजावटी लकड़ी

रंगीन लकड़ी, लगा लकड़ी, या burls सजावटी लकड़ी के उदाहरण हैं जिनकी कला, शिल्प, उपकरण बनाने आदि में उच्च मांग है। सजावटी लकड़ी की कीमत हर साल बढ़ रही है, इसलिए मांग भी।

फल और मेवे

ऐसे कई पेड़ हैं जो बढ़ते समय फल और मेवा देते हैं। इनकी काफी डिमांड है। उदाहरण शाहबलूत, अखरोट, आदि हैं।

वुडी आभूषण

ये पेड़ और झाड़ियाँ हैं जिनका उपयोग फूलवाले अपने गुलदस्ते में करते हैं। वे काटने के बाद वापस बढ़ते हैं। लोकप्रिय उदाहरण कॉर्कस्क्रू विलो, बकाइन और फोर्सिथिया हैं।

लाभदायक पेड़ जो आपको रिटर्न दिलवा सकते हैं | Profitable Trees to Grow that Can Fetch High Returns

तेजी से बढ़ने वाले ट्री फार्म की नई अवधारणा के साथ, आपको लाभ के लिए एक पेड़ की कटाई के लिए दशकों तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप ऐसे पेड़ उगा सकते हैं जिनकी बहुत अधिक मांग है और उन्हें घर के मालिकों, भूस्वामियों या शौक़ीन लोगों जैसे निजी व्यक्तियों को बेच सकते हैं।

आपके ट्री फार्म के त्वरित लाभ के लिए कुछ लाभदायक पेड़ों के नाम यहां दिए गए हैं।

क्रिसमस ट्री

कृत्रिम क्रिसमस ट्री की बिक्री में गिरावट के साथ, असली क्रिसमस ट्री उगाना वास्तव में एक लाभदायक उद्यम है। एक एकड़ भूमि में 1800 क्रिसमस ट्री हो सकते हैं। आप पेड़ से शाखाएं या माल्यार्पण भी बेच सकते हैं।

झटपट छायादार पेड़

ये पेड़ तेजी से बढ़ते हैं और रोपण के दो साल के भीतर गहरी छाया देते हैं। उनके पास एक अच्छी तरह से विकसित जड़ प्रणाली है और इस प्रकार इसे आसानी से लगाया जा सकता है। आप उन्हें गमलों में उगा सकते हैं और उन्हें उन भूस्वामियों या घर के मालिकों को बेच सकते हैं जो उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली तत्काल छाया के लिए इस प्रकार के पेड़ों को पसंद करते हैं। रेड मेपल और अमेरिकन एल्म ऐसे पेड़ों के उदाहरण हैं।

हाइब्रिड चेस्टनट

ये फलों के पेड़ अमेरिका के विशाल क्षेत्रों में आसानी से उगते हैं और प्रति एकड़ 2000-3000 पाउंड नट्स का उत्पादन करते हैं। ये फल अमेरिका और चीनी चेस्टनट के अच्छे गुणों को मिलाते हैं। एक और फायदा इस पेड़ की परिपक्वता पर लकड़ी की ऊंची कीमत है।

काले अखरोट

यह पेड़ बढ़ते समय फल देता है। इसके साथ ही आप स्ट्रेंड्स को काटकर बेच भी सकते हैं। काला अखरोट बहुत अधिक कीमत वाली लकड़ी देता है लेकिन कटाई में कम से कम 30 साल लगते हैं। हालाँकि, आपके पेड़ के खेत का यह पेड़ आपको बहुत पहले ही लाभ देना शुरू कर देगा।

विलो

विलो के पेड़ तेजी से और आसानी से बढ़ते हैं। इस पेड़ के अंकुर की अब शिल्प फाइबर और फाइबर कला में उच्च मांग है। तो, आप अपने पेड़ के खेत में विलो के पेड़ उगा सकते हैं और हर साल प्रत्येक पेड़ से सैकड़ों विपणन योग्य अंकुर प्राप्त कर सकते हैं।

जापानी मेपल

इस पेड़ की कई किस्में छोटे और बड़े आकार में भी हैं। आप इन्हें आसानी से गमलों में उगाकर बेच सकते हैं। इस खूबसूरत पेड़ की भूस्वामियों के साथ-साथ घर के मालिकों के बीच भी काफी मांग है।

बोनसाई पेड़

ये छोटे पेड़ हैं जिनकी दुनिया भर में बहुत मांग है। बोन्साई वृक्षों को बहुत छोटे क्षेत्र की आवश्यकता होती है और वे उच्च लाभ दर उत्पन्न करते हैं। तो यह आपके ट्री फार्म के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है। लेकिन आपको बोन्साई के बारे में कुछ ज्ञान प्राप्त करना होगा और थोड़ा धैर्य रखना होगा। इसकी बहुत मांग है क्योंकि इसमें बहुत कम जगह लगती है और इसके लिए भूमि की आवश्यकता नहीं होती है।

कांटेदार टिड्डी

टिड्डियों के पेड़ों की नवीनतम किस्में कांटों रहित होती हैं और वे आसानी से विकसित हो जाती हैं। तो आप उन्हें अपने पेड़ के खेत में उगा सकते हैं और उन्हें भूस्वामियों को बेच सकते हैं क्योंकि इस प्रकार के पेड़ों का उपयोग भूमि के कटाव और बहाली के नियंत्रण में किया जाता है। इसके अलावा, यह केवल 6 वर्षों में 25-30 फीट की वृद्धि प्राप्त करता है। इसलिए इसकी डिमांड ज्यादा है।

फ्लावरिंग डॉगवुड

ये पेड़ वसंत ऋतु में सुंदर फूल और पतझड़ में रंगीन पत्ते पैदा करते हैं। तो यह आपके पेड़ के खेत में एक अच्छी वस्तु हो सकती है क्योंकि भूस्वामी इन पेड़ों को बहुत पसंद करते हैं। यह मीठे लाल जामुन भी पैदा करता है। पेड़ रोग प्रतिरोधी होने के साथ-साथ हिरण प्रतिरोधी भी है।

विरासत फल पेड़

हाल ही में, फलों की पुरानी किस्मों, विशेष रूप से सेब में एक नई रुचि दिखाई दी है। आप इन पेड़ों को फलों के लिए उगा सकते हैं और बेच सकते हैं। या बौनी किस्मों को घर के मालिकों को बेच दें।

बीज रोपण | Planting Seeds

अपने खेत के लिए पेड़ों के प्रकार का निर्णय लेने के बाद, अच्छे बीज खरीदें और उन्हें लगाने के लिए पेशेवर व्यक्तियों को तैनात करें क्योंकि वे पौधों के बीच की दूरी को अच्छी तरह जानते हैं। इससे पहले, भूमि में छेद करने के लिए एक पेड़ बरमा का उपयोग करने का प्रयास करें।

पेड़ों की देखभाल | Looking After the Trees

पेड़ के खेत के मालिक के रूप में, आपको पौधों के पोषण में बहुत सावधान रहना होगा। आपको उन्हें नियमित रूप से पानी देना है, जरूरत पड़ने पर उन्हें छांटना है, गीली घास और उर्वरक लगाना है।

सिंचाई की उचित व्यवस्था | Proper System of Irrigation

आपके ट्री फार्म की सफलता सिंचाई की प्रणाली पर निर्भर करती है, क्योंकि आप ट्री फार्म में पौधों को हाथ से पानी नहीं दे सकते। आर्द्रभूमि कीटों को आकर्षित करती है, इसलिए आपके पास एक उचित कीट नियंत्रण प्रणाली भी होनी चाहिए।

तत्काल लाभ के लिए नर्सरी | Nursery for Immediate Profit

यदि आप अपने वृक्षारोपण से शीघ्र लाभ अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको अपनी भूमि के भूखंड पर एक नर्सरी स्थापित करनी चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों से स्टार उगाने वाले पेड़, एक या दो साल के भीतर, आप उन्हें भूस्वामियों या घर के मालिकों को बेच सकेंगे।

पेड़ों की विविधता | Variety of Trees

एक मिथक है कि आपको एक पेड़ के खेत में केवल एक या दो प्रकार के पेड़ ही उगाने चाहिए। लेकिन असल में आप अपने खेत में तरह-तरह के पेड़ उगा सकते हैं। आपके पास लकड़ी देने वाले पेड़ों के लिए एक प्लॉट हो सकता है। आप ऐसे पेड़ उगा सकते हैं जिनमें शाहबलूत या अखरोट जैसे फल लगे हों। आपके पास एक दाख की बारी भी हो सकती है या कद्दू उगा सकते हैं। एक प्रकार के दीर्घकालिक लाभ तक सीमित न रहें।

प्रचार और विपणन | Publicity and Marketing

एक बार जब आपका ट्री फार्म पेड़ों से हरा-भरा हो जाए, तो इसे अपना शोकेस बनाएं। आप कुछ बैठने की जगह जोड़ सकते हैं और अपने खेत में लोगों के आने की व्यवस्था कर सकते हैं। उनकी यात्रा न केवल उन्हें फिर से जीवंत करेगी बल्कि आपके ट्री फार्म और उसके उत्पादों का प्रचार भी करेगी। आप प्रचार और मार्केटिंग के लिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं । आप अपनी फसल का बीमा  भी करवाएं ताकि आप किसी भी अप्रत्याशित आपदा से सुरक्षित रहें।

वृक्षारोपण में लाभ की प्रबल संभावना है। लागत आपके प्लॉट के आकार, संचालन के पैमाने और आपके ट्री फार्म के लिए आपके द्वारा चुने गए पेड़ों के प्रकार पर निर्भर करती है। संक्षेप में, आपकी भागीदारी और सही योजना आपको एक समृद्ध वृक्ष किसान बना सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *