बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें | How To Start Goat Farming in Hindi

Agri Business

मांस उत्पादन के लिए बकरी पालन एक आर्थिक रूप से लाभदायक व्यवसाय है। इसके अतिरिक्त, कोई भी व्यक्ति एक छोटे से निवेश के साथ छोटे पैमाने पर बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकता है। यहां तक ​​कि आप अपने बैकयार्ड में भी बकरी पालन का  व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हालाँकि,  फार्म  लगाने के लिए आपके पास एक विशिष्ट भूमि क्षेत्र होना चाहिए। यहां इस लेख में, हम यह बताने जा रहे हैं कि एक उद्यमी बकरी पालन व्यवसाय को सफलतापूर्वक कैसे शुरू कर सकता है।

व्यावसायिक रूप से, आप दूध, मांस और फाइबर के लिए बकरियां पाल सकते हैं। मूल रूप से, बकरियां बहु-कार्यात्मक जानवर हैं। बकरी का दूध फुल क्रीम बकरी पाउडर, स्किम्ड बकरी का दूध पाउडर, बकरी का मक्खन, बकरी का दूध क्रीम, ताजा बकरी का दूध, आदि के उत्पादन के लिए एक लोकप्रिय  है। इसके अतिरिक्त, बकरी का मांस खाने योग्य मांस का एक बड़ा स्रोत है। यह बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और सेहतमंद होता है। और बकरी के ऊन का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है और बकरी की त्वचा चमड़ा उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

बकरी पालन व्यवसाय योजना | Goat Farming Business Plan

कई महत्वपूर्ण पहलू हैं जिन पर उद्यमियों को एक वाणिज्यिक बकरी फार्म स्थापित करने पर विचार करना चाहिए।

  • सबसे पहले अपने क्षेत्र के स्थानीय बाजार का सर्वेक्षण करें । बकरी के मांस की साप्ताहिक या मासिक खपत की पहचान करें। इसके अतिरिक्त, खुदरा और थोक मूल्यों की भी जाँच करें।
  • जाँच करें कि आपके पास खेत स्थापित करने के लिए कितनी भूमि है। तदनुसार, एक परियोजना रिपोर्ट तैयार करें। हालाँकि, आपको निवेश पर भी विचार करना होगा।
  • जांचें कि क्या सरकार की कोई योजना है जिसके तहत आपको सब्सिडी मिल सकती है अगर है, तो अपनी नजदीकी शाखा में सब्सिडी और ऋण के लिए आवेदन करें
  • खेत पर बिजली और मीठे पानी का स्रोत अनिवार्य है।
  • आपके पास कुछ चरागाह भूमि होनी चाहिए। क्योंकि मुक्त चराई प्रणाली समग्र उत्पादकता को बढ़ाती है।
  • नस्ल का चयन सावधानी से करें। आप कृषि जलवायु और बाजार की मांग के अनुसार शुद्ध और संकर नस्ल दोनों का चयन कर सकते हैं।
  • हरा चारा प्रबंधन पर ध्यान दें। इसके अतिरिक्त, आप भोजन को खरीदने के बजाय अपने खेत में भी तैयार कर सकते हैं। यह आपको अतिरिक्त लागत में कटौती करने में मदद करेगा।
  • ब्रीडिंग फार्म उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर ब्रीडर हिरन या कृत्रिम गर्भाधान का उपयोग कर सकते हैं।
  • कर्मचारियों का चयन सावधानी से करें। मजदूर को किराए पर लें जिनके पास सही कौशल है और निश्चित रूप से कुछ व्यावहारिक अनुभव है।
  • अपने खेत के पास पशु चिकित्सकों की पहचान करें। आपात स्थिति में सहायता के लिए उनसे संपर्क करें।

एक सफल बकरी फार्म शुरू करने के लिए कदम | Steps to Start a Successful Goat Farm

मूल रूप से, आप दो तरह से बकरी फार्म स्थापित कर सकते हैं। पहले विकल्प में आपको प्रजनन के लिए परिपक्व बकरियों को खरीदना होगा। और आप उन बकरियों से बच्चे पाओगे। दूसरा विकल्प 2 से 3 महीने के बकरी के बच्चों को खरीदना है। और बढ़ने और बाजार योग्य वजन प्राप्त करने के बाद, आप उन्हें बेच सकते हैं।

मूल रूप से, पहला विकल्प बड़े पैमाने पर खेती के लिए उपयुक्त है। दूसरी ओर, दूसरा विकल्प छोटे पैमाने की खेती के लिए उपयुक्त है। हालाँकि, यदि आप एक नई शुरुआत कर रहे हैं, तो हम आपको दूसरे विकल्प से शुरुआत करने की सलाह देते हैं।

फार्म की स्थापना | Setting Up the Farm

भूमि में फार्म स्थापित करने के लिए प्राथमिक मानदंड। आम तौर पर एक एकड़ जमीन छोटे पैमाने पर बकरी फार्म स्थापित करने के लिए पर्याप्त होती है। हालांकि, बड़े पैमाने पर ऑपरेशन के लिए, आपके पास अधिक जगह होनी चाहिए।

खेत को उचित तरीके से स्थापित करना कृषि कार्यों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। मूल रूप से, उचित आवास डिजाइन, बुनियादी ढांचा, पानी की उपलब्धता पर विचार करने वाली चीजें हैं। एक गलत सेटअप पूंजी लागत को कई अलग-अलग तरीकों से घटा  शक्ति है। इसलिए, आवास को बहुत सावधानी से लगाना चाहिए

आवास के अलावा, आपको उचित चराई भूमि प्रबंधन, भंडारण और अपशिष्ट समाधान पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, आप कचरे का उपयोग कम्पोस्ट खाद तैयार करने के लिए कर सकते हैं जिसे आप चारे की खेती के लिए लगा सकते हैं।

नस्लों की खरीद | Procuring Breeds

फार्म स्थापित करने के बाद आपको सही नस्ल खरीदनी होगी। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार नस्ल का चयन करना होगा। भारत में दूध और मांस उत्पादन के लिए कई अलग-अलग नस्लें उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय नस्लों में से कुछ हैं जमुनापारी, बीटल, ब्लैक बंगाल, सिरोही, चांगथांगी, ज़ालवाड़ी, दमिश्क, चीगू, आदि। अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी शारीरिक विशेषताओं वाले जानवरों की खरीद करें।

देखभाल और प्रबंधन | Care & Management

आपको जानवरों को उचित देखभाल और प्रबंधन प्रदान करना चाहिए। खेत के संचालन के लिए कुशल कर्मचारियों को किराए पर लें। इसके अलावा, दैनिक आधार पर संचालन के लिए कार्यसूची तैयार करें। कुछ प्रमुख क्षेत्रों में सफाई, खिलाना, प्रजनन देखभाल, बीमार बकरियों का उपचार, बच्चों की देखभाल और गर्भवती बकरियों की विशेष देखभाल शामिल हैं।

उचित टीकाकरण अनिवार्य है। अनुशंसित कार्यक्रम के अनुसार बकरी के बच्चों का टीकाकरण करें। आप इष्टतम प्रबंधन शर्तों को अपनाकर 2 साल की अवधि में 3 बच्चे पैदा कर सकते हैं। 

मार्केटिंग | Marketing

मूल रूप से, बूचड़खाने बकरियों के प्रमुख उपभोक्ता हैं। इसके अतिरिक्त, थोक आपूर्ति के लिए होटल, रेस्तरां और मांस प्रसंस्करण केंद्रों से संपर्क करें। कीमत तय करते समय, परिवहन शुल्क पर ध्यान से विचार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *