घर पर मशरूम फार्म कैसे शुरू करें | How to Start Mushroom Farm From Home in Hindi

Agri Business Home-Based

हम में से ज्यादातर लोग मशरूम खाना पसंद करते हैं। यह बहुत ही पौष्टिक भी होता है। इसके अलावा, मशरूम को उगाना काफी आसान है। कोई भूमि या मिट्टी की आवश्यकता नहीं है। आप इन्हें आसानी से उगा सकते हैं और घर पर मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं।

मशरूम 6 सप्ताह में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। नतीजतन, घर पर आपका मशरूम फार्म कुछ ही दिनों में आपकी आय प्राप्त कर सकता है। मशरूम की खेती शुरू करने से पहले , आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि मशरूम को स्टेप बाई स्टेप कैसे उगाया जाता है।

आइए अब हम उन चरणों पर चर्चा करें जिनका पालन आपको घर पर मशरूम की खेती शुरू करने के लिए करना चाहिए।

मशरूम फार्म हाउस का निर्माण कैसे करें | How to Build the Mushroom Farm House

घर पर मशरूम की खेती के मामले में, आपको एक साफ सूखा कमरा चुनना होगा। 500 वर्ग फुट क्षेत्र का एक कमरा पर्याप्त है। यह साफ, अच्छी तरह हवादार और बिजली का उपयोग करने के लिए सुविधाओं के साथ होना चाहिए। घर-आधारित मशरूम फार्मों में, आप प्लास्टिक की थैलियों या लकड़ी की ट्रे में मशरूम उगा सकते हैं।

प्लास्टिक बैग के मामले में, आप उन्हें हुक से जुड़े स्टैंड से लटका सकते हैं। यदि आप ट्रे पर मशरूम उगा रहे हैं, तो आप उन्हें रैक पर रख सकते हैं। यह विधि एक दूसरे के ऊपर रखी कई ट्रे के लिए जगह बनाएगी।

यदि आपके पास दो कमरे हैं, तो आप ऊष्मायन और फलने के लिए अलग-अलग कमरों का उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा, आपको फलने के समय तापमान और आर्द्रता की स्थिति को बदलना होगा।

अपना मशरूम प्रकार चुनें | Choose your Mushroom type

कुछ आम और लोकप्रिय मशरूम हैं ऑयस्टर मशरूम, शीटकेक मशरूम, बटन मशरूम, आदि। लेकिन शुरुआती लोगों के लिए, ऑयस्टर मशरूम सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह तेजी से बढ़ता है और इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, ऑयस्टर मशरूम की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है।

मशरूम की खेती के लिए आवश्यक चीजें | Things You Need for Mushroom Farming

घर पर मशरूम की खेती के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:

सब्सट्रेट: जैसे पौधे मिट्टी पर उगते हैं, वैसे ही मशरूम सब्सट्रेट पर उगते हैं। यह मशरूम के विकास का माध्यम है। मशरूम की खेती में कई तरह के सबस्ट्रेट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

चावल या गेहूं के भूसे का चूरा, लकड़ी के चिप्स, कॉफी के गूदे, लट्ठे आदि। उनमें से पुआल सबसे आसानी से उपलब्ध हैं और आप उन्हें मुफ्त या कम से कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं। तो, आप भूसे के लिए जा सकते हैं।

स्पॉन: सरल शब्दों में समझाने के लिए, स्पॉन वह आधार है जो मशरूम का उत्पादन करता है। इसकी तुलना उन बीजों से की जा सकती है जिनसे पौधे उगते हैं। हालांकि, स्पॉन की संरचना अलग है।

आप खुद भी स्पॉन बना सकते हैं। लेकिन जब आप घर पर मशरूम की खेती के लिए जा रहे हों, तो रेडीमेड स्पॉन का इस्तेमाल करें। उन्हें विश्वसनीय स्थानीय स्रोतों से खरीदें।

कंटेनर: यदि आप प्लास्टिक की थैलियों में खेती करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे बैग की आवश्यकता होगी, लेकिन गैर विषैले। अन्यथा, आपको लकड़ी की ट्रे या बाल्टी चाहिए।

स्टैंड या होल्डर: प्लास्टिक की थैलियों के लिए, आपको उन्हें ठीक से लटकाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होती है। ट्रे के लिए, बेहतर होगा कि आप उन्हें तीन या चार स्तरों वाले रैक पर रखें।

स्प्रेयर: मशरूम को नम रखने के लिए आपको स्प्रेयर की आवश्यकता होती है ताकि धुंध या पानी का छिड़काव किया जा सके।

तापमान नियंत्रण गैजेट्स: मशरूम की वृद्धि के लिए तापमान एक महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए, तापमान को अनुकूल बनाए रखने के लिए, आपको अपनी जरूरत के अनुसार सीलिंग फैन, हीटर, ह्यूमिडिफायर या डीह्यूमिडिफायर की आवश्यकता होती है। कमरे को नम रखने के लिए आप गीले आसनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मशरूम पैक करने के लिए कार्टन: मशरूम की कटाई के बाद, मशरूम को रखने और उन्हें बाजारों तक ले जाने के लिए आपको साफ और निष्फल डिब्बों की आवश्यकता होती है।

Plucker या छोटे चाकू: आप करने के लिए है मशरूम में कटौती बहुत सावधानी से उनके खिलने रखने के लिए और बरकरार आकार देने के लिए। तो, इसके लिए आपको कुछ उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

मशरूम उगाने के लिए जलवायु की स्थिति | The Climatic Conditions for Growing Mushroom

जिस तरह फसलों को अपनी वृद्धि के लिए कुछ शर्तों की आवश्यकता होती है, उसी तरह मशरूम को भी त्वरित और स्वस्थ विकास के लिए कुछ शर्तों की आवश्यकता होती है।

मशरूम के बढ़ते चरण, या ऊष्मायन चरण के दौरान, इसे लगभग 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान की आवश्यकता होती है। कोई प्राकृतिक प्रकाश की अनुमति नहीं है। मशरूम के बढ़ने के लिए आपको बैग या ट्रे को एक बंद अंधेरे कमरे में रखना होगा।

फलने की अवस्था में, आपको बैगों के लिए प्राकृतिक रोशनी की अनुमति देनी होगी। तापमान 20-25 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। आर्द्रता को 80-90% पर रखते हुए, बहुत अधिक नमी की भी आवश्यकता होती है।

मशरूम उत्पादन प्रक्रिया | Mushroom Production Process

आइए अब मशरूम की खेती की प्रक्रिया को चरण दर चरण देखें:

  • आपको सब्सट्रेट को स्टरलाइज़ करना होगा। भूसे के मामले में, उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें, उन्हें 30 मिनट तक उबालें और फिर उन्हें छानकर ठंडा कर लें।
  • सब्सट्रेट पर स्पॉन व्यवस्थित करें। सबसे पहले सब्सट्रेट की एक परत लगाएं और फिर उन पर स्पॉन फैलाएं। फिर फिर से सब्सट्रेट और उस पर स्पॉन करें। प्लास्टिक बैग या ट्रे भर जाने तक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • प्लास्टिक बैग के मामले में, एक बार भरने के बाद, सतह पर कुछ छिद्र करें। इससे मशरूम के पूर्ण विकास में मदद मिलेगी।
  • जब आप छोटे मशरूम को खिलते हुए देख सकते हैं, तो आपको फलने के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी होगी।
  • तापमान को समायोजित करें, मशरूम बैग या ट्रे को दिन में 12 घंटे प्राकृतिक रोशनी में रखें और कमरे को नम रखें।
  • कुछ समय बाद, आप देखेंगे कि मशरूम पूरी तरह से विकसित हो गए हैं। अब कटाई का समय है। पूरी प्रक्रिया में 6 सप्ताह लगते हैं।
  • कटाई के बाद, मशरूम को ठीक से पैक करें और बिक्री स्थल पर शीघ्र वितरण की व्यवस्था करें। याद रखें, मशरूम अत्यधिक खराब होने वाले होते हैं।

मशरूम की खेती और आय की लागत का मूल्यांकन करें | Evaluate the Cost of Mushroom Farming & Income

लागत सभी अनुमानित लागतें हैं और ऑयस्टर मशरूम पर अनुमानित हैं। 500 वर्ग फुट के कमरे में आप सालाना 12,000 किलो सीप मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं। सब्सट्रेट आपको न्यूनतम खर्च करेगा। बीजाणुओं की कीमत लगभग 1500 रु. होगी। प्लास्टिक बैग, ट्रे, रैक कार्टन 30000 रु. तक जोड़ देंगे। अगर आपको हीटर, ह्यूमिडिफायर या डीह्यूमिडिफायर की जरूरत है, तो इसकी कीमत आपको 15000 रु. तक होगी।

अब आय भाग आता है। ऑयस्टर मशरूम का थोक भाव 450-600 रु. प्रति पौंड के बीच है। इसलिए, यदि आप एक वर्ष में १२,००० किलो बढ़ सकते हैं, तो आप आसानी से घर पर अपनी मशरूम की खेती से अपनी आय की गणना कर सकते हैं।

यदि आप अधिक जगह का खर्च उठा सकते हैं, या एक अलग कृषि केंद्र बना सकते हैं, तो आपकी आय स्पष्ट रूप से अधिक होगी। लेकिन इससे कुछ लागतें भी बढ़ेंगी। वैसे भी लाभ अधिक होगा।

अपने मशरूम कहां बेचें | Where to sell your Mushrooms

ताजा मशरूम की स्थानीय बाजारों में काफी मांग है। आप उन्हें आस-पास के व्यक्तिगत ग्राहकों को भी बेच सकते हैं। पड़ोसी होटल और रेस्तरां भी आपके लिए अच्छे ग्राहक हैं क्योंकि ताजे मशरूम उनके मेनू में अच्छे मूल्यवर्धन होंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पेज बनाएं और अपनी कंपनी से संबंधित लेख और कुछ सलाह पोस्ट करें। आजकल वेबसाइट ब्लॉग बनाना बहुत जरूरी है। अधिक जानने के लिए वेबसाइट ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें

प्रशिक्षण प्राप्त करें | Get Trained

आप चाहें तो मशरूम की खेती में औपचारिक प्रशिक्षण के लिए जा सकते हैं और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास कक्षाओं में भाग लेने का समय नहीं है, तो बहुत सारी किताबें और ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं, और चरण-दर-चरण मशरूम की खेती पर प्रस्तुतियाँ हैं। वे काफी मददगार भी हैं।

अपनी मशरूम की खेती को और अधिक लाभदायक कैसे बनाएं | How to Make Your Mushroom Farming More Profitable

घर पर मशरूम की खेती को और अधिक लाभदायक बनाने के लिए, आप कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं। सबसे पहले अपने फार्म को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से लोकप्रिय बनाएं। आप अपनी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

यदि आपके पास जगह है, तो आप अपने मशरूम फार्मिंग सेंटर के साथ एक छोटा भोजनालय खोल सकते हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार के मशरूम व्यंजन परोसे जा सकते हैं। आप ताजे मशरूम की होम डिलीवरी या मशरूम व्यंजनों की खानपान सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।

आप मशरूम को सुखाने या संसाधित करने के लिए भी जा सकते हैं ताकि वे लंबे समय तक चले और आपके पास उन्हें बेचने का समय हो।

घर से मशरूम की खेती करते समय याद रखने योग्य बातें | Things to Remember When Farming Mushrooms From Home

  • अपने फार्मिंग रूम को बहुत साफ रखें
  • मशरूम स्पॉन, बैग या ट्रे को छूने से पहले अपने हाथ धो लें।
  • कमरे को नियमित रूप से कीटाणुरहित करें और संलग्न कमरे में किसी भी कीट के हमले को रोकने के लिए दैनिक जांच भी करें।
  • यदि आप किसी भी मशरूम में कीट पाते हैं, तो कीटों के प्रसार को रोकने के लिए उन्हें तुरंत हटा दें।
  • फिर पंजीकृत रसायनज्ञों से प्राप्त कीटनाशकों को लागू करें, और खुराक को ध्यान से जानें।
  • घर पर मशरूम की खेती पैसा कमाने का एक आसान तरीका है। शुरू करने से पहले, आपको स्थानीय स्तर पर मांग जानने के लिए पूरी तरह से बाजार अनुसंधान करना होगा।

घर पर मशरूम लाभदायक क्यों है?

मशरूम की खेती वास्तव में सबसे अधिक लाभदायक घर-आधारित कृषि व्यवसायों में से एक है। नीचे हमने कुछ मुख्य कारणों को सूचीबद्ध किया है:

  • मशरूम को बढ़ने के लिए बहुत कम जगह की जरूरत होती है। यह आपके 10 वर्ग मीटर के कमरे जितना छोटा हो सकता है।
  • मशरूम फार्म शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है।
  • मशरूम बहुत जल्दी बढ़ते हैं और आपको रिटर्न देते हैं।
  • ताजे उगाए गए मशरूम की स्थानीय मांग अच्छी है।
  • मशरूम उगाना एक सरल प्रक्रिया है और इसके लिए किसी उच्च तकनीक की आवश्यकता नहीं होती है।

एक बार जब आप खेती शुरू कर देते हैं, तो आपको चरणों का पालन करना होगा और परिस्थितियों को अत्यंत सावधानी से बनाए रखना होगा। इससे घर पर मशरूम की खेती की आपकी पहल सफल और लाभदायक हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *